New delhi:पिछले 22 वर्षों से वीडियो कॉल के लिए उपयोग किया जाने वाला सॉफ्टवेयर एयरस्काइप अब बंद कर दिया गया है। स्काइप को 2003 में लॉन्च किया गया था, लेकिन 2011 में इसे माइक्रोसॉफ्ट ने खरीद लिया था। तब से इस पोर्टल का इस्तेमाल मुफ्त वीडियो कॉल के लिए किया जा रहा है, लेकिन अब 5 मई से यह सेवा बंद कर दी गई है।
अब इसकी जगह माइक्रोसॉफ्ट की एक अन्य साइट टीम्स ने ले ली है। व्हाट्सएप, ज़ूम, गूगल मीट और अन्य आधुनिक वीडियो कॉलिंग ऐप्स की तुलना में स्काइप की लोकप्रियता में गिरावट आई है।
स्काइप उपयोगकर्ताओं ने प्लेटफॉर्म के बंद होने पर टिप्पणी करते हुए कहा कि व्हाट्सएप और अन्य ऐप आने से पहले स्काइप बहुत महत्वपूर्ण था, लेकिन समय के साथ इसका उपयोग कम हो गया, जबकि माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि माइक्रोसॉफ्ट ने अपना ध्यान स्काइप से हटाकर अपनी नई सेवा माइक्रोसॉफ्ट टीम्स पर केंद्रित कर लिया है, जो हाल के वर्षों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और पेशेवर संचार के लिए कंपनी का प्राथमिक प्लेटफॉर्म बन गया है।
माइक्रोसॉफ्ट 365 के अध्यक्ष जेफ टैपर ने कहा कि स्काइप से प्राप्त अनुभव ने टीम्स को बेहतर बनाने में मदद की है और अब कंपनी उपयोगकर्ताओं को बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए एकल वीडियो कॉलिंग ऐप पर ध्यान केंद्रित करना चाहती है।
कंपनी ने निर्णय लिया कि संसाधनों और विकास को एक ही ऐप पर केंद्रित करना अधिक कुशल होगा। स्काइप की कुछ विशेषताएं, जैसे कि इसकी टेलीफोनी सेवा, टीम्स में स्थानांतरित नहीं हुई हैं, जो यह दर्शाता है कि माइक्रोसॉफ्ट अब स्काइप के पुराने मॉडल को जारी रखने के बजाय नवीनतम मांग को पूरा करने के लिए टीम्स को प्राथमिकता दे रहा है।
लोग अब ऐसे ऐप्स को पसंद करते हैं जो न केवल वीडियो कॉलिंग बल्कि टीमवर्क, फ़ाइल शेयरिंग और इंटीग्रेटेड प्रोफेशनल फ्यूचर भी प्रदान करते हैं। टीम्स इन सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है, जबकि स्काइप मुख्य रूप से वीडियो और वॉयस कॉलिंग तक ही महदूद था।
हालांकि ये दोनों सेवाएं उस दौर के लिए बहुत महत्वपूर्ण थीं, जिसमें वीडियो कॉलिंग लोगों की अहम जरूरत बन गई थी, लेकिन सामान्य तौर पर समाचार चैनलों में स्काइप का खूब इस्तेमाल होता था और आम लोगों का घर बैठे स्काइप के जरिए दुनिया के किसी भी कोने में किसी को भी वीडियो कॉल करने की सुविधा ने स्काइप की अहमियत को दर्शाया और इसी वजह से स्काइप जल्द ही लोगों की पहली पसंद बन गया, लेकिन जैसे-जैसे व्हाट्सएप और जूम लोकप्रिय होते गए, स्काइप का एकाधिकार खत्म होने लगा। और आज यह अपने अंत पर आ गया है।
2011 में 150 मिलियन उपयोगकर्ता थे और कंपनी ने इसे 400 मिलियन तक बढ़ाने का दावा किया था, लेकिन अब 2025 में केवल 23 मिलियन यानी 2.3 करोड़ उपयोगकर्ता ही स्काइप का उपयोग कर रहे हैं। इस बीच, माइक्रोसॉफ्ट ने स्काइप उपयोगकर्ताओं को अपने महत्वपूर्ण डेटा और संपर्कों को टीम्स में स्थानांतरित करने की सलाह दी। एक्स पर पोस्ट में उपयोगकर्ताओं से यह भी कहा गया कि स्काइप बंद होने के बाद वे नए प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए तैयार रहें। माइक्रोसॉफ्ट ने यह भी कहा है कि अगर स्काइप यूजर टीम्स पर शिफ्ट नहीं होते हैं तो जनवरी 2026 तक उनका डेटा स्काइप प्लेटफॉर्म से डिलीट कर दिया जाएगा। लेकिन अगर यूजर टीम्स में लॉग इन करते हैं तो उनकी कॉल और चैट हिस्ट्री बरकरार रहेगी।